-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Wednesday, November 9, 2011

चावल पर लेव्ही की नीति घोषित

 लेव्ही देने की अवधि 30 जून 2012 तक
Bhopal:Wednesday, November 9, 2011
  राज्य सरकार ने साल 2011-12 में उपार्जित होने वाले धान की कस्टम मिलिंग और चावल पर लेव्ही लगाये जाने की नीति घोषित कर दी है। नीति के प्रावधान के मुताबिक लेव्ही सिर्फ चावल उत्पादकों से वसूली जायेगी और व्यवसायी इससे मुक्त रहेंगे।
इसी तरह लेव्ही की शक्ल में केवल अरवा चावल ही प्राप्त किया जायेगा। लेव्ही लिये जाने की अवधि 30 जून, 2012 तक तय की गई है। इस सिलसिले में सभी संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों और संबंधित एजेंसियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

तयशुदा नीति के तहत संबंधित मिलर्स द्वारा एक लॉट कस्टम मिलिंग कर इसे जमा करने के बाद एक लॉट चावल लेव्ही ली जायेगी। कलेक्टर द्वारा संबंधित मिलर की मिलिंग क्षमता का आँकलन करवाया जायेगा। यह भी साफ किया गया है कि यदि उसना मिलें, अरवा चावल का उत्पादन भी करती हैं तो उनसे भी लेव्ही ली जा सकेगी। 
इसी तरह लेव्ही उसी धान से बने चावल की ली जायेगी जो खरीफ विपणन साल 2011-12 का उत्पादित और इस दौरान केन्द्र द्वारा घोषित समर्थन मूल्य (बोनस समेत) या उससे अधिक मूल्य पर खरीदा गया हो। इसलिये शेष धान से बने चावल को मिलर्स खुले बाजार में बेचने के लिये स्वतंत्र रहेंगे।

जिला कलेक्टरों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में मिलर्स की मिलिंग क्षमता के आधार पर 35 प्रतिशत अनिवार्य कस्टम मिलिंग के सिलसिले में जारी आदेश अमल के लिये एक नवम्बर, 2011 से लागू माना जायेगा।

नीति के प्रावधान के अनुसार लिंकिंग योजना के तहत उपार्जित धान से बने चावल को लेव्ही से मुक्त रखा जायेगा। इसी तरह आधा टन तक की क्षमता वाली चावल मिलों और हलर से कूटे जाने वाले धान पर लेव्ही नहीं लगेगी। इसके अलावा चावल से तैयार पदार्थों में पोहा, मुरमुरा आदि पर भी लेव्ही नहीं ली जायेगी।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio