-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Friday, November 4, 2011

उर्वरक आपूर्ति का समुचित प्रबंधन करें, मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना में कृषि विकास दर नौ प्रतिशत से अधिक होगी
Bhopal:Thursday, November 3, 2011 
प्रदेश में 11वीं पंचवर्षीय योजना में कृषि विकास दर नौ प्रतिशत से अधिक रहेगी। यह जानकारी आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई कृषि विभाग की समीक्षा बैठक में दी गयी। बैठक में कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, कृषि राज्य मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह और मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में निर्देश दिये कि किसानों को समय से उर्वरक आपूर्ति की जाय। नकली खाद-बीज की शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई हो। किसानों के खाते में अनुदान और बोनस की राशि सीधे जमा करने की व्यवस्था की लगातार मानिटरिंग करें। कृषि यंत्रीकरण की विभिन्न योजनाओं का युक्तियुक्तकरण किया जाये। इस बार जिन किसानों की सोयाबीन फसल का नुकसान हुआ है, उन्हें बीमे की राशि समय से दिलायी जाये।

उर्वरक आपूर्ति के लिये केन्द्रीय मंत्रियों से मिलेंगे मुख्यमंत्री

बैठक में बताया गया कि केन्द्र से प्रदेश को अक्टूबर माह में 190 रेक उर्वरक का आवंटन हुआ था परन्तु वास्तव में मिली केवल 144 रेक। इसी तरह जारी नवम्बर माह में 225 रेक मिलना है पर अब तक केवल 22 रेक ही आई है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस सम्बन्ध में वे केन्द्रीय उर्वरक मंत्री तथा केन्द्रीय रेल मंत्री से चर्चा करेंगे और दिल्ली जाकर भी बात करेंगे। जानकारी दी गयी कि इस वर्ष रबी क्षेत्र में साढ़े 8 प्रतिशत, उत्पादन में 31 प्रतिशत और उत्पादकता में 21 प्रतिशत वृद्धि संभावित है। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio