-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Wednesday, October 12, 2011

कृषि विज्ञान केन्द्र का अन्य जिलों में भी विस्तार होगा - जनसंपर्क मंत्री

कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां मे ग्रामीण तकनीकी दिवस सम्पन्न
Satna:Tuesday, October 11, 2011

जनसंपर्क, उच्च शिक्षा एवं संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र किसानो की खुशहाली और उन्नत तकनीक के लिये देश मे उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। इन कार्यो का विस्तार अन्य जिलों में भी किया जाना चाहिये। 
श्री शर्मा ने मंगलवार को जिले के मझगवां कृषि विज्ञान केन्द्र मे नानाजी देशमुख के जन्मदिवस पर आयोजित ग्रामीण तकनीक दिवस के अवसर पर किसानो को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम मे कृषि विकास एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन मंत्री अभ्य महाजन, कार्यक्रम समन्वयक वैज्ञानिक राजेन्द्र सिंह नेगी भी उपस्थित थे।

श्री शर्मा ने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र और दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा देश के लिये किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यो से अन्य किसानो को प्रेरणा लेनी चाहिये। उन्होंने कहा कि वे इस तरह की केन्द्रो को अपने जिले मे भी स्थापित कराने तथा उत्कृष्ट किसानो को पुरूस्कृत करने की परम्परा की शुरूआत करेगें।

कृषि राज्यमंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानी को लाभकारी व्यवसाय का दर्जा दिलाने प्रयास किये जा रहे है। किसानो के कल्याण एवं खुशहाली के लिये अनेक योजनाए क्रियान्वित की जा रही है। दीनदयाल शोध संस्थान के अभय महाजन ने कहा कि मझगवां अंचल मे नानाजी की प्रेरणा से प्रयासो से 108 स्वावलम्बन केन्द्र द्वारा 522 गॉवो मे खुशहाली लाने के प्रयास किये गये है। इस अवसर पर उत्कृष्ट तीन किसानो को पुरुस्कृत भी किया गया।

पाथरकछार के पुरातात्विक महत्व के स्थल का अवलोकन
श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने मझगवां विकासखण्ड सूदूर ग्राम पाथरकछार जाकर वहां पुरातात्विक एवं पौराणिक महत्व के स्थल का अवलोकन किया। उन्होने ग्रामीणजनो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियो से स्थल के ऐतिहासिक महत्व के बारे मे चर्चा करते हुये जानकारी ली। संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि सीता-राम स्वामी मंदिर परिसर के निर्माण के लिये धर्मस्व विभाग से सहायता स्वीकृत की जायेगी। इसी प्रकार स्थल मे पुरानी गढ़ी और छतरियों के संरक्षण एवं रख-रखाव के लिये पुरातत्व विभाग से तथा स्थल के समीप तालाब के सौन्दर्यीकरण के लिये पर्यटन विभाग के माध्यम से पहल की जायेगी।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio