-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Tuesday, October 11, 2011

किसानों को समय पर खाद वितरण करें-कुसमरिया

 प्रदेश की माँग के अनुरूप खाद का प्रदाय नही किया जा रहा है
Bhopal:Tuesday, October 11, 2011
  किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने सोमवार को रबी सीजन के लिए खाद वितरण की व्यवस्था की समीक्षा में निर्देश दिये हैं कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश की माँग के अनुरूप खाद का प्रदाय नही किया जा रहा है। वर्तमान में जो भी खाद मिल रहा है उसे प्रदेश के सभी रैक पाईन्टो पर पहुँचाने की व्यवस्था की गई है।
श्री कुसमरिया ने कहा कि इस वर्ष अच्छी वर्षा होने के कारण विगत वर्ष की अपेक्षा गेहूँ और चने का रकबा बढ़ेगा। भारत सरकार द्वारा अक्टूबर 2011 के प्रथम सप्ताह तक डी.ए.पी. यूरिया, काम्पलेक्स एवं एम.ओ.पी. का जो लोकेशन दिया गया है वह माँग की अपेक्षा कम है।

बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास के संचालक श्री डी.एन. शर्मा ने बताया कि अक्टूबर 2011 के लिए 2 लाख 17 हजार मेट्रिक टन, काम्पलेक्स 0.94, यूरिया 2.46 एवं एम.ओ.पी. 0.32 टन की मॉग के अनुरूप भारत सरकार द्वारा डी.ए.पी. एक लाख 459, काम्पलेक्स 0.988 यूरिया 2.46 तथा एम.ओ.पी. 0.325 लाख मेट्रिक टन का एलोकेशन दिया गया है।

इस वर्ष सामान्य की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक वर्षा होने से रबी फसलों के कुल क्षेत्र में 8 लाख हेक्टेयर तथा गेहूँ में 3 लाख हेक्टेयर बढोतरी होने की सम्भावना है।

रबी सीजन में तोरिया, सरसों, अर्किल मटर आलू आदि फसलों की बोनी प्रारंभ होने तथा आगामी पखवाडे में चना, मसूर, अलसी मटर की बोनी भी तेजी से प्रारंभ होने से डी.ए.पी. काम्पलेक्स उर्वरको की माँग बढ गई है। अक्टूबर 2011 में डी.ए.पी. की माँग 2 लाख 17 हजार मेट्रिक टन के विरूद्ध भारत सरकार द्वारा एक लाख 45 हजार मेट्रिक टन का एलोकेशन जारी किया गया है!
इसमें से भी 10 अक्टूबर की स्थिति में 0.67 लाख मेट्रिक टन ट्रांजिट सहित उपलब्ध हुआ है। अक्टूबर 2011 में काम्पलेक्स की माँग 0.94 लाख मेट्रिक टन के विरूद्ध भारत सरकार द्वारा 0.988 लाख मेट्रिक टन का एलोकेशन जारी किया गया जिसमें से 10 अक्टूबर तक 0.40 लाख मेट्रिक टन ट्रांजिट सहित उपलब्ध हुआ है।

यूरिया की माँग 2.46 लाख मेट्रिक टन के विरूद्ध भारत सरकार द्वारा 2 लाख 46 हजार मेट्रिक टन का एलोकेशन जारी किया गया। 10 अक्टूबर की स्थिति में 0.66 लाख मेट्रिक टन ट्रांजिट सहित उपलब्ध हुआ है। अक्टूबर में पोटाश की माँग 0.32 लाख मेट्रिक टन का एलोकेशन जारी किया गया लेकिन 10 अक्टूबर तक पोटाश प्राप्त नहीं हुआ है। बैठक में डा. कुसमरिया ने कहा कि कृषकों की माँग के अनुरुप सभी रैक पाइन्टों पर डी.ए.पी. यूरिया, काम्पलेक्स एवं एम.ओ.पी. शीघ्र पहुँचाया जाये।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio