-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Sunday, October 2, 2011

मप्र को मिलेगी साढ़े सात लाख मीट्रिक टन खाद

 कुसमरिया की उर्वरक राज्य मंत्री श्री श्रीकान्त जेना से भेंट
Bhopal:Saturday, October 1, 2011
 मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया ने आज यहां केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री श्री श्रीकान्त जेना से भेंट कर मध्यप्रदेश को साढ़े सात लाख मीट्रिक टन खाद शीघ्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया। श्री कुसमरिया ने श्री जेना का ध्यान आकर्षित किया कि अपै्रल 2011 से सितम्बर 2011 तक प्रदेश को आवंटित खाद में से 65 हजार 322 मी.टन डीएपी, 72 हजार 167 मी.टन काम्पलेक्स और 23 हजार 963 मी.टन एमओपी खाद अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

इसी के साथ श्री कुसमरिया ने श्री जेना से आग्रह किया कि माह अक्टूबर के लिए दो लाख 17 हजार मी.टन डीएपी, दो लाख 46 हजार मी.टन यूरिया, 94 हजार मी.टन काम्पलेक्स और 32 हजार मी.टन एमओपी खाद की आवश्यकता है। यह आवंटन अभी तक भारत सरकार से प्राप्त नहीं हुआ है।

प्रदेश में सरसों, अर्किल, मटर और आलू की बोनी प्रारम्भ होने से यूरिया और डीएपी खाद की मांग बढ़ गयी है तथा केला, गन्ना और आलू की फसलों के लिए एमओपी खाद की आवश्यकता है। श्री जेना ने श्री कुसमरिया को प्रदेश के लिए खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन दिया है।

श्री मुनिअप्पा से खाद की ढुलाई के लिए रेलवे रैक उपलब्ध कराने का आग्रह

श्री कुसमरिया ने रेल राज्यमंत्री श्री के.एच. मुनिअप्पा से खाद के कारखानों से और आयात की जाने वाली खाद की ढुलाई के लिए बंदरगाहों से रेलवे के रैक उपलब्ध कराने का आग्रह किया। श्री कुसमरिया ने श्री मुनिअप्पा का ध्यान आकर्षित किया कि पारादीप, कांडला, मूंदड़ा और अन्य बंदरगाहों से खाद की ढुलाई के लिए समय पर रेलवे वैगन के रैक उपलब्ध नहीं होने के कारण प्रदेश में खाद की आपूर्ति करने में कठिनाई होती है। श्री मुनिअप्पा ने कृषि मंत्री श्री कुसमरिया को समय पर रेलवे रैक उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio