-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Sunday, July 11, 2010

किसानों को वापस मिलेगी अतिरिक्त भूमि

 यंत्रो पर मिलने वाली अनुदान राशि अब सीधे किसानो के खातो मे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सतना जिले में यह महत्वपूर्ण घोषणा की कि लिलजी बॉध की जमीन तथा टमस बराज बॉध की ऊचाई कम करने के चलते शेष बची भूमि किसानों को वापस की जायेगी। श्री चौहान ने यह घोषणा सतना जिले के केसौरा ग्राम मे
लिलजी एवं टमस बॉध के प्रभावित किसानो की महापंचायत को संबोधित करते हुए की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने की। कृषि विकास मंत्री डा.रामकृष्ण कुसमरिया, सांसद श्री गणेश सिंह, विधायक श्री रामखेलावन पटेल, श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लिलजी बॉध के किसानो की लम्बे समय से चली आ रही समस्या का समाधान होगा। लिलजी बॉध की जमीन वापस कर दी जायेगी इसके लिए विधिवत कायेवाही के निर्देश दिये जा चुके है। इसी प्रकार टमस बराज के प्रोजेक्ट मे उचाई कम करने से शेष अतिरिक्त भूमि भी किसानो को वापस कर दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने रामपुर बघेलान मे महाविद्यालय खोलने की घोषणा को शीघ्र पूर्ण करने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहॉ किसानो को खेती के लिए दिये जा रहे ऋण पर ब्याज दरें 14 प्रतिशत से घटाकर मात्र 3 प्रतिशत कर दी गई है। इसी प्रकार सर्मथन मूल्य पर गेहू की खरीदी मे प्रति क्विंटल 100 रूपये बोनस दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानो को उन्नत कृषि के लिए उपकरण और यंत्र खरीदने पर अनुदान दिया जा रहा है। शासन ने निर्णय लिया है कि इन यंत्रो पर मिलने वाली अनुदान राशि अब सीधे किसानो के खातो मे जमा करायी जायेगी।

सतना जिले के हक में दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती को फायदे का धन्धा बनाने के लिए किसानो को खेती के साथ सहायक व्यवसाय भी करने होगे। उन्होने कहा कि सतना जिले मे दुग्ध उत्पादन बढाने के प्रयास किये जायेगे। मिल्करूट का विकास और चिलिंग प्लान्ट की स्थापना के साथ दूध के खरीदने की व्यवस्था भी की जायेगी। उन्होने कहा कि दूध का व्यवसाय इस जिले मे व्यापक पैमाने पर करने के लिए प्रोत्साहन दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले मे हार्टीकल्चर फूलो-फलो की खेती को प्रोत्साहित किये जाने की योजना तैयार की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी फसल के लिए अच्छा बीज और मृदा परीक्षण आवश्यक होता है। किसानो के खेत की मिट्टी के परीक्षण के लिए व्यवस्था की जायेगी उसका परीक्षण प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि किसान महापंचायत में लिलजी और टमस बराज क्षेत्र के किसानों के लम्बे लडाई का समापन होने जा रहा है। कृषि कल्याण विकास मंत्री डा. रामकृष्ण कुसमारिया ने कहा कि प्रदेश सरकार सहृदयता के साथ किसानो के हित मे योजनाये क्रियान्वित कर रही है।

हितग्राहियो को दिए चैक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमरपाटन विकासखण्ड के ग्राम केसौरा मे आयोजित किसान महापंचायत के अवसर पर शासन के विभिन्न विभागो की योजनाओ के हितग्राहियो को चैक एवं सहायता राशि वितरित की।

इसी तरह उन्होंने संकुल जन शिक्षा केन्द्र बेला की 50 स्कूली छात्राओ को निशुल्क सायकल, 19 किसानो को अनुदान पर कृषि यंत्र एवं चार किसानों को बलराम तालाब योजना के चेक वितरित किये। उन्होने 10 कोटवारो को टार्च, बल्लम, बेल्ट और बक्कल भी प्रदाय किये।

इस अवसर पर कपिल धारा योजना के अर्न्तगत अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्रहियो को विद्युत पम्प भी वितरित किये गये। उन्होने चार किसानो को टेक्टर के साथ 45 हजार रूपये अनुदान राशि के चेक प्रदान किये।

जनसंपर्क की छायाचित्र प्रर्दशनी

अमरपाटन तहसील के लिलजी बॉध के ग्राम केसौरा मे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्या मे आयोजित किसान महापंचायत के अवसर पर जनसम्पर्क, कृषि और उद्दयानिकी विभागों द्वारा शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ को प्रदर्शित करती छाया चित्र प्रर्दशनी आयोजित की।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio