-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Sunday, June 27, 2010

सोयाबीन का बीज बदलने में किसानों की सर्वाधिक रूचि

 किसानों को 2 लाख क्विंटल उन्नत बीज वितरित
किसानों को इस खरीफ सीजन के लिए अब तक 2 लाख क्विंटल उन्नत बीज वितरित किया जा चुका है। प्रदेश के किसानों को खरीफ फसलों के उन्नत बीज उपलब्ध कराये जाने के लिये 20.06931 क्विंटल आधार और प्रमाणित बीज की उपलब्धता है। सहकारी संस्थाओं और बीज प्रक्रिया केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में उन्नत बीज उपलब्ध है तथा किसी भी क्षेत्र में बीज की कमी से संबंधित कोई सूचना नहीं है।
 संचालनालय किसान कल्याण तथा कृषि विकास द्वारा संकलित जानकारी के अनुसार इस वर्ष धान का 105049 क्विंटल मिलाकर कुल 166420 क्विंटल अनाज फसलों का, 25116 क्विंटल मूंग, उड़द तथा अरहर जैसी दलहन फसलों का और अकेले सोयाबीन का 18,03566 क्विंटल बीज उपलब्ध है। उन्नत बीजों की कुल मात्रा में 274085 क्विंटल आधार बीज भी सम्मिलित है। किसानों ने सोयाबीन बीज बदलने में अधिक रूचि दिखाई है।

हाल फिलहाल सोयाबीन का 1,58,166 क्विंटल तथा धान सहित अन्य अनाज फसलों का 21362 क्विंटल के अलावा दलहनी फसलों का 733 क्विंटल बीज वितरित किया जा चुका है। वितरण की यह मात्रा लगातार बढ़ रही है और बोवाई की स्थिति बनने पर काफी तेजी से बीज वितरण की दर बढ़ेगी।

बीज सहित अन्य आदानों की आपूर्ति को सुचारू रखने के लिये जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाये हैं, जहां दूरभाष या प्रत्यक्ष सम्पर्क द्वारा सूचना मिलते ही तत्काल आदानों की व्यवस्था की जाती है।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio