-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Wednesday, May 5, 2010

गेहूँ खरीदी में घपला उजागर

 खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री श्री जैन ने मारा छापा
समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में व्यापारियों से माल खरीदने की हिमाकत आज भोपाल जिले के बैरसिया में कृषक सेवा सहकारी समिति को महंगी पड़ गई। जिले के ग्रामीण अंचल की कई उचित मूल्य दुकानों और गेहूँ उपार्जन केन्द्रों का आज अचानक मुआयना करने पहुंचे खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री श्री पारसचंद्र जैन
से बैरसिया की कृषि मंडी में एक किसान ने इस बारे में शिकायत की थी। इस समिति की तत्काल जांच करने और किसानों के बयान लेने के बाद आरोप सही पाये जाने पर इसे ब्लेक लिस्ट किया जाएगा।
इस समिति का काम भी तत्काल अन्य समिति के जिम्मे करने की कार्रवाई की जा रही है। इस समूचे काम में ज्यादा वक्त नहीं लेने के कड़े निर्देश क्षेत्रीय अनुविभागीय दण्डाधिकारी को दिए गए हैं। इस दौरान ही एक उचित मूल्य दुकान को नोटिस भी जारी करवाया गया।

समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में किसी तथ्यपूर्ण शिकायत के सामने आते ही त्वरित कार्रवाई के निर्देश राज्य सरकार पहले ही दे चुकी है। इसके लिए राज्य स्तर पर बाकायदा कंट्रोल रूम और स्टेट कॉल सेंटर में शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। तयशुदा कम समय में इन शिकायतों पर विभिन्न स्तरों पर निदान की कार्रवाई खरीदी प्रक्रिया के साथ चल रही है।

समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी की अवधि अब 30 मई तक रहेगी। इसके चलते मुनाफाखोरों, बिचौलियों और इस काम से जुड़ी एजेंसियों पर निगरानी और कड़ी की जा रही है। इसी मकसद से खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री श्री जैन ने भोपाल जिले के ग्रामीण अंचल का दौरा किया था। बैरसिया कृषि उपज मंडी में खरीदी और भंडारण के काम का मुआयना करते वक्त उन्हें भोजराज दांगी नाम के एक कृषक ने सामने आकर इस मंडी के तहत खरीदी कर रही कृषि सेवा सहकारी समिति की शिकायत की। 
उसने बताया कि समिति ने कथित तौर पर अधिक आवक की वजह बताते हुए 9 से 11 अप्रैल तक गेहूँ नहीं तौले जाने की सूचना चस्पा की थी। इसके चलते भोजराज दांगी समेत कई कृषकों का माल इस उपार्जन केन्द्र पर पहुंचने के बाद नहीं तौला गया। दूसरी तरफ समिति ने उन्हीं दिनों में व्यापारियों का माल तुलवाकर उसे खरीद लिया।

राज्यमंत्री श्री जैन ने प्रथम दृष्टया ही इस शिकायत को गंभीर इसलिए माना कि समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीद पहचान के दस्तावेजों के आधार पर सिर्फ किसानों से खरीदने के साफ निर्देश सरकार ने दिए हैं। उन्होंने ताबड़तोड़ जांच के निर्देश इस मामले में मौके पर मौजूद अफसरों को दिए। कृषक भोजराज और अन्य किसानों का बयान लेकर जांच शुरू कर दी गई है। 
श्री जैन ने इसके आगे की कार्रवाई के तहत आरोप की पुष्टि होते ही समिति को ब्लेक लिस्ट करने और इसका काम दूसरी समिति के जिम्मे करने को कहा। इसके मद्देनज़र निकट की अन्य समिति का चयन भी किया जा रहा है। श्री जैन के मुताबिक दोषी पाये जाने पर समिति का पंचनामा तैयार करने और आगे की कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

राज्यमंत्री श्री जैन को बैरसिया कृषि मंडी के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों में कोई 2 हजार क्विंटल उपार्जित गेहूँ सुरक्षित गोदामों में पहुंचा दिया गया है और वहीं रखा शेष गेहूँ अगले 10 दिनों में गोदामों में पहुंचा दिया जाएगा। इस कृषि मंडी में इकट्ठा गेहूँ के बोरों को फिलहाल बरसातियां ढंककर सुरक्षित कर दिया गया है।

राज्यमंत्री के निर्देश पर भंडारण की त्वरित कार्रवाई

खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री श्री पारसचंद्र जैन के निर्देश पर आज करौंद क्षेत्र में भोपाल मेमोरियल अस्पताल के समीप राज्य भंडारगृह निगम ने 5 लाख क्विंटल गेहूँ के कैप स्टोरेज की सुरक्षित निजी भूमि किराए पर ले ली। इसके अलावा आज ही प्रशासन ने 50 हजार क्विंटल क्षमता के 5 गोदाम भी अधिग्रहित कर लिए हैं। इन स्थानों का श्री जैन ने अवलोकन किया और यहां पर तत्काल भंडारण की कार्रवाई शुरू करने को कहा।

उचित मूल्य दूकान को नोटिस

राज्यमंत्री श्री जैन को भोपाल जिले की रतुआ-रतनपुर सेवा सहकारी समिति के तहत संचालित उचित मूल्य दुकान के निरीक्षण के दौरान वहां के सेल्समैन गंगादास ने बताया कि दुकान पर शक्कर की सुपुर्दगी इसलिए नहीं हो सकी कि लीड सोसायटी के ट्रक पर तौल-काँटे नहीं थे।

इसी तरह राज्यमंत्री श्री जैन ने करौंद में प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार की उचित मूल्य दुकान पर पूरा सामान एक साथ उपभोक्ताओं को नहीं देने पर खासी नाराजगी जताई। चिलचिलाती धूप में लाईन लगाकर इस दुकान पर खड़े लोगों ने श्री जैन से शिकायत की कि उन्हें माल उपलब्ध होने के बावजूद गेहूँ, चावल, शक्कर और केरोसिन लेने के लिये अलग-अलग वक्त दुकान के चक्कर लगवाए जाते हैं। 
श्री जैन ने इस पर दुकान के स्टाक का खुद जायजा लिया जहां शक्कर के बोरे भरे हुए थे। श्री जैन ने इस सिलसिले में जब सफाई मांगी तो दुकानदार बगलें झांकने लगा। स्टॉक की जांच पर पता चला कि 28 अप्रैल को दुकान में पहुंच चुकी शक्कर अब तक लोगों को नहीं दी गई है। 
इसे तत्काल नोटिस देकर आगे की कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने दुकानदार को यह चेतावनी भी दी कि भविष्य में ऐसी हिमाकत के चलते दुकान बंद कर दी जाएगी। श्री जैन ने निपानिया जाट ग्राम में समर्थन मूल्य पर खरीदे जा रहे गेहूँ के संबंध में कृषकों से भुगतान की जानकारी ली जिन्होंने बताया कि उन्हें दो दिन में भुगतान मिल रहा है।

राज्य प्रशासन सतर्क

खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस चंद्र जैन ने आज बेरसिया में सहकारी समिति द्वारा व्यापारियों से गेहूँ खरीदे जाने की शिकायत सामने आने के बाद विभाग के आला अफसरों को और ज्यादा सतर्क होने के लिए कहा है। मैदानी अफसरों, कलेक्टरों से लगतार संपर्क कर स्थिति पर नज़र रखने और शिकायत मिलते ही त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। 
श्री जैन ने किसानों से भी अपील की है कि वे 30 मई तक अपनी उपज लेकर बेखौफ, बेझिझक उपार्जन केन्द्रों पर बेचने के लिए पहुँच सकते हैं। यदि कोई शिकायत उन्हें मिलती है तो तत्काल राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष और स्टेट कॉल सेन्टर पर उसकी सूचना दें।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio