-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Saturday, January 30, 2010

पशुपालकों को ट्रेनिंग देने के लिए इग्नू के साथ करारनामा

 पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग जरूरी - श्री अजय विश्नोई
पशुपालन के क्षेत्र में कार्यरत पशुपालकों के प्रशिक्षण के लिए प्रोग्राम स्टडी सेंटर की स्थापना हेतु आज इग्नू और राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के बीच करारनामा हुआ।

पशुपालन मंत्री श्री अजय विश्नोई की उपस्थिति में हुए इस करारनामें पर इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. के.एस. तिवारी और पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के प्रबंध संचालक डॉ. बी.एन. सिंह के मध्य करारनामें पर हस्ताक्षर हुए। 
इस अवसर पर निगम के अध्यक्ष श्री शैतान सिंह पाल, उपाध्यक्ष श्री नाहर सिंह बघेला, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री मनोज गोयल, डेयरी फेडरेशन की प्रबंध संचालक श्रीमती शिखा दुबे, संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. आर.के. रोकड़े, संचालक कृषि, इग्नू नई दिल्ली डॉ. हंसा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस मौके पर श्री अजय विश्नोई ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा 'खेती को लाभ का धंधा बनाने' में पशुपालन विभाग आदर्श सहयोगी साबित होगा। उन्होंनें बताया कि पशुपालकों के व्यापक हितों को ध्यान में रखकर उनकी आर्थिक स्थिति की मजबूती के लिए इग्नू के साथ मिलकर ट्रेनिंग की योजना शुरू की जा रही है। इस प्रशिक्षण का लाभ प्रत्येक जिले के पशुपालकों को मिलेगा। इसमें दो तरह के पाठ्यक्रम होंगे। ट्रेनिंग के पहले पाठ्यक्रम की अवधि 6 माह से एक साल की तथा दूसरे पाठ्यक्रम की अवधि न्यूनतम 5 दिन से एक-दो माह की होगी। ट्रेनिंग के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पशुपालन विभाग उपलब्ध करायेगा। इस ट्रेनिंग से पशुपालक स्वयं का उद्यम स्थापित कर सकेंगे, साथ ही उनके वैकल्पिक आय के स्रोत भी बढ़ेंगे। पशुपालकों को आर्थिक लाभ दिलाने की दृष्टि से सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है। श्री विश्नोई ने इग्नू से फॉडर मैनेजमेंट का कोर्स भी शुरू करने का अनुरोध किया है।

श्री विश्नोई ने बताया कि इग्नू द्वारा निर्धारित प्रशिक्षण तथा पाठ्यक्रमों से पशुपालन के क्षेत्र में कार्यरत पशुपालक, कृषक उद्यमियों तथा गौसेवकों को विभागीय तकनीकी विशेषज्ञों के माध्यम से लाभान्वित किया जायेगा। इस हेतु विभिन्न जिलों में स्थित प्रक्षेत्रों, पोल्ट्री फार्मस तथा अन्य संसाधनों का उपयोग किया जायेगा।

करारनामें पर हस्ताक्षर के बाद डॉ. के.एस. तिवारी ने बताया कि इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) देश एवं विदेश में विभिन्न संस्थानों के माध्यम से गुणवत्ता शिक्षा के प्रसार तथा विस्तार हेतु सतत प्रयासरत है। इसी कड़ी में पशुपालन विभाग से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा पाठ्यक्रमों के संचालन हेतु भोपाल में इग्नू प्रोग्राम स्टडी सेंटर (PSC) पशुपालन की स्थापना की जा रही है। 
उन्होंने ट्रेनिंग प्रोग्राम को राज्य सरकार का बेहतर कदम बताया तथा अपनी शुभकामनाएं दीं। डॉ. बी.एन. सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण के संचालन तथा समन्वय हेतु राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम, स्टेट इम्प्लीमेंटेशन एजेंसी का कार्य करेगी। इग्नू द्वारा स्थापित प्रोग्राम स्टडी सेंटर का संचालन इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय एवं पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम भोपाल के मध्य अनुबंध के अनुसार होगा।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio