-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Monday, January 11, 2010

जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए "ग्रीन कैलेण्डर"

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता संरक्षण वर्ष 2010
जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए 'अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता वर्ष 2010' को सार्थक बनाने के लिए ग्रीन कैलेण्डर बनाया गया है जिसके तहत पूरे प्रदेश में वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों के केन्द्र बिन्दु बच्चे होंगे ताकि आने वाली पीढ़ी जीवन के इस सबसे महत्वपूर्ण पहलू के महत्व को जान सकें और इसके संरक्षण संवर्धन के लिए प्रेरित हो सके। लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष, जैव विविधता, जैव प्रौद्योगिकी तथा जन-शिकायत निवारण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने यह जानकारी दी।
जैव विविधता एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने बताया कि जैव विविधता वर्ष में क्या-क्या कार्यक्रम होंगे इसका ग्रन केलेंडर तैयार किया गया। कैलेंडर के अनुसार जनवरी माह से संभाग स्तर पर स्कूली बच्चों के साथ 'अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता वर्ष 2010' की शुरूआत की जा चुकी है। फरवरी माह में ईको क्लब और स्कूल बच्चों के साथ भोजवेटलेंड के महत्व के साथ ही पक्षियों पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें बच्चों को झील संरक्षण की जरूरत के साथ ही हमारे आसपास रहने वाले पक्षियों के बारे में बताया जाएगा। 
फरवरी माह में विज्ञान दिवस पर विज्ञान, फोटो एवं फिल्म प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। विश्व वानकी दिवस मार्च माह में स्कूली बच्चों को जंगल की जरूरत और महत्व को बताते हुए उन्हें महत्वपूर्ण पार्कों में ले जाया जाएगा। मार्च में ही आने वाले विश्व जल दिवस पर जल संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे महत्वपूर्ण व्यक्ति भी इसी विषय पर चर्चा आयोजित की जायेगी। मार्च में ही आने वाले विश्व मेड्रोलोजिकल दिवस पर मौसम परिवर्तन पर बच्चों को फिल्म दिखाई जाएगी और वर्षा में वृद्धि के बारे में बताया जाएगा।

जैव विविधता संरक्षण बोर्ड के स्थापना दिवस एवं विश्व धरोहर दिवस पर अप्रैल माह में मातृभूमि के महत्व और इससे जुड़ी गतिविधियां आयोजित होंगी। मई माह में जैव विविधता सप्ताह मनाया जाएगा जिसमें जैव विविधता पर प्रदर्शनी, व्याख्यान, फिल्म प्रदर्शर आयोजित किए जाएंगे। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को पचास स्कूलों में दो सौ बच्चों के साथ् पर्यावरण संरक्षण की गतिविधिया आयोजित की जाएगी। विश्व जनसंख्या दिवस एवं हरियाली महोत्सव दिवस जुलाई माह मनुष्य का प्रकृत्ति के समन्वय से पर्यावरण के संरक्षण के महत्व को बताया जाएगा तथा बच्चों को इससे जोड़ा जाएगा। 
वृक्षारोपण का व्यापक अभियान इस माह में शुरू किया जाएगा। सितंबर माह में विश्व ओजोन दिवस पर आजीविका, जनसंख्या से जुड़े मुद्दों का आयोजन विषय पर व्याख्यान आयोजित होंगे। सितंबर माह में ही विश्व उपभोक्ता दिवस पर ईको फ्रेंडली खाद्य पदार्थों और इससे जुड़े विषयों के बारे में जानकारी देने संबंधी आयोजन किए जाएंगे।

विश्व धरोहर दिवस अवसर पर अक्टूबर माह में भी बच्चों के कार्यक्रम आयोजित होंगे। विश्व वानिकी सप्ताह में तथा विश्व वन्य जीव दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को जंगल और प्राणियों के महत्व और उसके संरक्षण में उनकी भूमिका के बारे में बताया जाएगा।

नवंबर माह में एन.बी.ए. स्थापना एवं बाल दिवस पर जैव विविधता संरक्षण यात्राओं, प्रश्नोत्तरी आदि का आयोजन किया जाएगा। दिसंबर माह में गैस त्रासदी पर मोमबत्ती यात्रा निकालने के साथ ही 'अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता संरक्षण वर्ष 2010' के समापन के मुख्य कार्यक्रम आयोजित किये जाएगें।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio