-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Thursday, January 7, 2010

जैव विविधता संरक्षण से बच्चों को जोड़ें

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता वर्ष 2010 का शुभारंभ

जैव विविधता के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए यह जरूरी है कि भावी पीढ़ी को इससे जोड़ा जाए ताकि वे अपनी इस संपदा का महत्व समझे और इसके संरक्षण के लिए संकल्पित हो। यह बात जैव विविधता एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री जब्बार ढांकवाला ने 'अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता वर्ष 2010' का शुभारंभ करते हुए कही। इस मौके पर जैव विविधता बोर्ड के सदस्य सचिव श्री सुधीर कुमार, श्री अभिलाष दुबे एवं श्री डी.पी. तिवारी सहित बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।
सचिव जैव विविधता एवं प्रौद्योगिकी श्री जब्बार ढांकवाला ने कहा कि बच्चे ही हैं जिनसे हमें अपनी प्रकृति, परम्परा और धरोहर के महत्व, भविष्य में उसकी जरूरत और संरक्षण के बारे में बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अगर सही मायने में जल, जंगल, जमीन का संरक्षण करना प्रकृति को बचाना है, जैव विविधता को नष्ट होने से रोकना है तो बच्चों को इनके प्रति जागरूक बनाया जाए।
करोड़ों साल पुरानी हमारी इस जैव विविधता की संपदा आज मानव जाति के कारण ही खतरे में है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे इस खतरे को पहचाने और अपना भविष्य सुंदर बनाने के लिए जैव विविधता संरक्षण के लिए प्राणप्रण से जुट जाएं।
जैव विविधता बोर्ड के सदस्य सचिव श्री सुधीर कुमार ने आयोजन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जैव विविधता के संरक्षण के लिए हमें समाज के हर स्तर पर जागृति लाना होगी विशेषकर बच्चों में। उन्होंने कहा कि 'जैव विविधता संरक्षण वर्ष 2010' का उद्देश्य है कि हम अपनी इस करोड़ों साल की संपदा को नष्ट होने से बचाएं और इसके नष्ट होने से धरती पर पड़ने वाले कुप्रभावों को रोकें।
अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता वर्ष 2010 के अवसर पर सेंटर फार इनवायरमेंट द्वारा पुस्तक प्रदर्शनी लगाई गई थी इसी तरह सुंदर मध्यप्रदेश पर भी एक प्रदर्शनी लगाई गई। जैव विविधता संरक्षण का प्रमुख केन्द्र 'एकांत पार्क' पर केन्द्रित एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया गया जिसका विमोचन श्री जब्बार ढांकवाला ने किया।
इस मौके पर जैव विविधता बोर्ड ने बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की, जिसमें चित्रकला, पेपरमेसी प्रतियोगिता, प्रश्न मंच के साथ ही नगर के 35 हास्य क्लब के सदस्यों का भी कार्यक्रम रखा गया। वन विहार के सहायक संचालक श्री ए.के. खरे ने जैव विविधता वर्ष 2010 की जानकारी दी एवं कार्यक्रम का संचालन किया।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio