-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Wednesday, June 30, 2010

हर गांव का मास्टर प्लान बनेगा

किसानों को मिलेगा 3 प्रतिशत पर ऋण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गांवों का सुनियोजित ढंग से विकास हो, इसके लिये हर गांव का मास्टर प्लान बनाया जायेगा। गांव में मकानों के अधिकार-पत्र दिये जायेंगे। खेती में काम करते समय करंट से होने वाली मृत्यु पर भी पीड़ित परिवार को एक लाख रूपये मिलेंगे।
 मुख्यमंत्री आज उज्जैन में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने स्थानीय भरतपुरी प्रशासनिक क्षेत्र में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के एक करोड़ 74 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम में प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री एवं उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शाह, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री श्री पारस जैन, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री लालसिंह राणावत, पूर्व सांसद डॉ.सत्यनारायण जटिया उपस्थित थें।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिये कई कदम उठाये गये हैं। कृषि आदान ऋण तीन प्रतिशत ब्याज पर प्रदेश में किसान को दिया जायेगा। इसका निर्णय केबिनेट बैठक में ले लिया गया है। एक अप्रैल से किसानों को खाद बीज ऋण पर मात्र तीन प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा। 

गेहूं का समर्थन मूल्य खरीदी पर प्रति क्विंटल 100 रूपये अलग से बोनस भी किसान को दिया जा रहा है। प्रदेश में खेती को फायदे का सौदा बनाने के लिये कई कदम उठाये गये हैं। अब कृषि उपकरणों की खरीद पर किसान को दी जाने वाली सब्सिडी सीधे किसान के खाते में जमा होगी, जिससे किसान जहाँ चाहे खरीदी कर सकता है। 

प्रदेश में बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिये प्रयास जारी हैं। महेश्वर, खण्डवा, सारणी, बीना, सिंगरोली जैसी बिजली परियोजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। विद्युत उत्पादन के लिये कोयला विदेशों से मंगाने का भी निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती का विद्युत फीडर अलग रहेगा। गांव की विद्युत आपूर्ति अलग फीडर से की जायेगी। 

प्रयास यह है कि गांव में चौबीस घंटे बिजली दी जाये। अभी तक खेती में काम करते समय करंट लगने से होने वाली मृत्यु पर राहत नहीं मिलती थी, परन्तु अब शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि ऐसी दशा में भी पीड़ित परिवार को एक लाख रूपये दिये जायेंगे। मजदूर को भी थ्रेशर में हाथ कटने पर साढ़े सेंतीस हजार रूपये और उंगली कटने पर सात हजार रूपये देने का प्रावधान किया गया है। पशुओं की मृत्यु पर भी राहत राशि का प्रावधान शासन द्वारा है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में खेती को आधुनिक बनाने की दिशा में कई कदम उठाये गये हैं। खाद्य प्रसंस्करण आधारित उद्योगों और फूलों की खेती पर कार्य किया जायेगा। इन्दौर तथा भोपाल एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बनाये जा रहे हैं, जिससे प्रदेश के कृषि उत्पाद विदेशों को आसानी से निर्यात किये जा सकें। बीज उत्पादन कार्यक्रम व्यापक रूप से प्रदेश में लिया जा रहा है, जिससे किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज मिलेगा। खाद की प्रदेश में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। 

राज्य शासन द्वारा इसके लिये तीन सौ करोड़ रूपये की अलग से व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के लिये पॉलीटेक्निक और आईटीआई संस्थाओं का उन्नयन किया जायेगा। दसवी तथा बारहवी कक्षाओं के बाद विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा दिलाने के लिये अधिकाधिक नवीन तकनीकी शैक्षणिक संस्थाएं खोली जायेंगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर आव्हान किया कि इस वर्षा के मौसम में अधिकाधिक पेड़ लगायें। नवीन शैक्षणिक सत्र में हर बच्चे को स्कूल भेंजें, कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। उज्जैन के कर्मचारियों की माँग पर मुख्यमंत्री ने उज्जैन शहर को आंकलन के पश्चात् 'बी' श्रेणी का शहर घोषित करने की बात कही। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने बैंक के नवनिर्मित भवन परिसर में पौधारोपण किया। मुख्यमंत्री ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को चेक भी वितरित किये।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio