-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Sunday, June 6, 2010

तिलहन, दलहन एवं मक्का उत्पादन को बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार की मदद

  केन्द्र सरकार की मदद से
मध्यप्रदेश में तिलहन, दलहन एवं मक्का के उत्पादन को बढ़ाने के लिये एकीकृत योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष 2009-10 में किसानों को 52 करोड़ रूपये से अधिक की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई गई है।
प्रदेश में तिलहन, दलहन एवं मक्का उत्पादन को बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार की मदद से तिलहन, दलहन एवं मक्का की एकीकृत योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत किसानों को बीज उत्पादन, बीज वितरण, स्प्रिंकलर सेट, पाइप लाइन, पौध संरक्षण औषधि एवं पौध संरक्षण यंत्र आदि पर अनुदान उपलब्ध कराया जाता है।

पिछले वर्ष किसानों को तिलहन उत्पादन बढ़ाने के लिये लगभग 42 करोड़ रूपये, दलहन की पैदावार बढ़ाने के लिये 8 करोड़ रूपये एवं मक्का का उत्पादन बढ़ाने के लिये लगभग 2 करोड़ रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया गया।

राज्य में पूर्व के वर्षों में इस योजना के अन्तर्गत किसानों को 2008-09 में 48 करोड़ रूपये एवं वर्ष 2007-08 में लगभग 43 करोड़ रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया गया। वर्ष 2010-11 में इस योजना के अन्तर्गत किसानों को दलहन फसल हेतु अनुदान उपलब्ध नहीं कराया जा सकेगा क्योंकि दलहन फसल को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन में शामिल किया गया है।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio