-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Monday, September 17, 2012

धान उपार्जन के लिए तीन किसानों ने कराया पंजीयन

 धान खरीदी में सौ रुपये बोनस का लाभ उठायें किसान
मध्यप्रदेश में इस साल धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के लिये 15 सितम्बर तक 3 लाख 35 हजार किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। इसमें धान के विक्रय के लिये 3 लाख 8 हजार तथा मोटे अनाज (मक्का, ज्वार, बाजरा) के लिए 27 हजार किसानों ने पंजीयन करवाया है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पारस जैन ने किसानों से धान उपार्जन के लिए प्रति क्विंटल सौ रुपये बोनस का लाभ उठाने को कहा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने गेहूँ की तरह पहली बार धान पर सौ रुपये बोनस देने की पहल की है। इसी तरह खरीफ फसल की खरीदी के लिए भी पहली बार ई-उपार्जन की प्रक्रिया अपनाई गई है।

श्री पारस जैन ने पंजीकृत किसानों से अपील की है कि वे उत्पादित तथा साफ-सुथरी फसल को लेकर सीधे निर्धारित उपार्जन केन्द्रों तक विक्रय के लिये पहुँचे। इस दौरान वे किसी भी व्यापारी अथवा कोचिया (छोटे व्यापारी) के झाँसे में न आए तथा सीधे उपार्जन केन्द्र जाए। वे इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि उनकी फसल अच्छी औसत गुणवत्ता (एफएक्यू) की हो। साथ ही वे इस बात का भी ध्यान रखें कि जितने रकबे में उनके द्वारा फसल बोई गई है उतनी ही उत्पादित फसल का वे विक्रय करें। क्योंकि इस बार किसानों द्वारा बोई गई फसल का स्थल-परीक्षण करवाया गया है। पटवारी, राजस्व निरीक्षक और अन्य अधिकारियों द्वारा भी रकबों और उत्पादित फसल को क्रास-चेक किया जायेगा।
श्री पारस जैन के अनुसार गत वर्ष 2011 में 17 हजार मीट्रिक टन मोटे अनाज का तथा 9 लाख 40 हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन हुआ था। इस साल में 18 लाख 80 हजार मीट्रिक टन धान तथा 28 हजार मीट्रिक टन मोटे अनाज का उपार्जन होने का अनुमान है। गत वर्ष एक लाख 80 हजार किसानों ने धान की फसल का विक्रय किया था।
उन्होंने बताया कि पिछले साल किसानों से खरीदी गई सामान्य धान का मूल्य 1080 रुपये प्रति क्विंटल तथा उन्नत किस्म की धान का मूल्य 1110 रुपये प्रति क्विंटल था। इस साल सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1250 रुपये प्रति क्विंटल तथा उन्नत किस्म की फसल का मूल्य 1280 रुपये प्रति क्विंटल रहेगा। गत वर्ष जहाँ 50 रुपये का बोनस प्रति क्विंटल धान की खरीदी पर दिया गया था, उसे सरकार ने इस साल बढ़ाकर 100 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। श्री जैन ने बताया कि वर्ष 2011 में मोटा अनाज (मक्का, ज्वार, बाजरा) का समर्थन मूल्य 980 रुपये प्रति क्विंटल था, वहीं इस वर्ष मक्का, बाजरा का समर्थन मूल्य 1175 रुपये प्रति क्विंटल तथा ज्वार का समर्थन मूल्य 1500 रुपये प्रति क्विंटल रहेगा।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio