-->


Jai Kisan,Bharat Mahaan


दीक्षांत समारोह

दीक्षांत समारोह
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

.

खत पढ़ों और घर बैठै 9 हजार रूपए महीना कमाओ Read Email & Get Money

My Great Web page

Monday, October 19, 2009

इंदौर जिले में साढ़े 18 हजार हेक्टेयर में आलू की फसल लेने का कार्यक्रम

Bhopal:Sunday, October 18, 2009:Updated 18:45IST इंदौर संभाग में इस वर्ष रबी सीजन में 20 हजार 241 हेक्टेयर में आलू की फसल ली जायेगी। इसमें सर्वाधिक इंदौर जिले में 18 हजार 500 हेक्टेयर में आलू की बोनी की जायेगी। संभाग में आलू सहित रबी की अन्य फसलों गेहूं और चना के लिये पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। पिछले दिनों इन्दौर कमिश्नर श्री बसंत प्रताप सिंह ने एक बैठक में कृषि आदान की समीक्षा की।
बैठक में बताया गया कि इन्दौर संभाग में रबी के दौरान 6 लाख 89 हजार हेक्टेयर में फसल ली जायेगी। जो पिछले वर्ष की तुलना में एक लाख 5 हजार हेक्टेयर अधिक है। संभाग में अब तक 657.4 मि.मी. औसत वर्षा हो चुकी है। जो गत वर्ष से 38.9 मि.मी. अधिक है। संभाग में रबी में गेहू, चना, गन्ना, आलू तथा अन्य दलहनी फसल ली जायेंगी। संभाग में रबी के लिये 2 लाख 65 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध है।
कमिश्नर श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिये कि रबी के दौरान ऐसी व्यवस्था की जाये कि किसानों को उर्वरक आसानी से उपलब्ध हों। ऐसे किसान जो सहकारी समितियों से उर्वरक नहीं ले पा रहे हो उनके लिये एम.पी. एग्रो द्वारा व्यवस्था की जाये।
उन्होंने निर्देश दिये कि बुरहानुपर में उर्वरकों की आवक के लिये एक रेंक पाईंट बनाया जाये। बैठक में बताया गया कि संभाग में गेहू, चना और आलू की बोनी का कार्य शुरू हो गया है। इन दिनों मण्डी में सोयाबीन की आवक हो रही है।

0 comments:

ADMARK

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio